khabar7 logo
delhi-ncr

क्रिसमस पर मेट्रो का तोहफा : नोएडा से साउथ दिल्ली तक का सफ़र होगा आसान, PM मोदी करेंगे उद्घाटन !!

by Khabar7 - 19-Dec-2017 | 12:12:14
क्रिसमस पर मेट्रो का तोहफा : नोएडा से साउथ दिल्ली तक का सफ़र होगा आसान, PM मोदी करेंगे उद्घाटन !!

19 दिसंबर 2017,

नई दिल्ली !!

नोएडा से साउथ दिल्ली की दूरी कम करने वाली दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी करेंगे. 25 दिसंबर से मैजेंटा लाइन के एक सेक्शन में ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. मेट्रो बोटेनिकल गार्डेन से शुरू होकर कालकाजी मंदिर तक जाएगी. 

नई मेट्रो लाइन के शुरू होने से नोएडा से साउथ दिल्ली सिर्फ 16 मिनट में आप पहुंच सकते हैं. जबकि फिलहाल इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है.

आपको बता दें कि मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है. लेकिन फिलहाल सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है.

ट्रायल रन !

अभी नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडीहाउस पर मेट्रो चेंज करना होता है. इसमें समय और पैसे भी अधिक लगते हैं.  नोएडा से साउथ दिल्ली की 12.64 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल ट्रायल रन हो रहा है. इसे लाइन-8 नाम दिया गया है.

मैजेंटा लाइन के शुरू होने से बोटेनिकल गार्डेन पहला ऐसा इंटरचेंज स्टेशन बन जाएगा जो एनसीआर से बाहर स्थित हो.

16 मिनट में सफ़र होगा तय !

DMRC का कहना है कि नोएडा से नेहरू प्लेस होते हुए कालकाजी जाने में सिर्फ 16 मिनट का वक्त लगेगा. नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले लोग अब कालकाजी मंदिर स्टेशन पर चेंज कर सकेंगे.

नोएडा से फरीदाबाद जाने में 58 मिनट की जगह नई लाइन से सिर्फ 36 मिनट लगेगा.

DMRC का कहना है कि नई लाइन का काम पूरा हो जाने पर नोएडा से गुड़गांव की दूरी भी घट जाएगी. गुड़गांव जाने के लिए यात्रियों तो मैजेंटा लाइन से हौज खास स्टेशन पर चेंज करना होगा. इससे आधे घंटे का वक्त बचेगा और दूरी सिर्फ 50 मिनट में तय हो जाएगी.
 

Share: