उत्तराखंड : चार धाम यात्रा के दर्शनार्थियों की प्रतिदिन लिमिट संख्या में इजाफा !!

हाईलाइट्स –
यमुनोत्री, गंगोत्री, और बद्रीनाथ में बढ़ाई दर्शन करने वालो की संख्या !
सभी से रजिस्ट्रेशन करवाकर और व्यवस्थित ढंग से यात्रा करने की अपील !

देहरादून !!
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चारों धामों में यात्रियों की संख्या एक बार फिर बढ़ाकर तय कर दी गई है। पिछली बार तय की गई प्रतिदिन के हिसाब से प्रत्येक धाम में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या में रोजाना 1000 यात्रियों का इजाफा किया गया है। अब प्रतिदिन की नई लिमिट के अनुसार यमुनोत्री में 5000, गंगोत्री में 8000, केदारनाथ में 13000 और बद्रीनाथ में 16000 यात्री हर रोज़ दर्शन कर सकेंगे। इससे पहले हर धाम में डेली लिमिट को लेकर तब असमंजस की स्थिति बन गई थी, जब 3 मई को चार धाम यात्रा के शुभारंभ पर धामी ने कोई लिमिट न होने का बयान दे दिया था।

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के दौरान बढ़ रही भीड़ और अव्यवस्थाओं के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। CM धामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, हर धाम में प्रतिदिन श्रद्धालुओं की निर्धारित संख्या को बढ़ाया गया है। धामी ने कहा हर बार ऐसा होता है कि, शुरुआती दिनों में ज्यादा यात्री आते हैं और इस बार यात्रा दो साल के अंतराल के बाद हो रही है तो यात्रियों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ गई है। उन्होंने सभी से रजिस्ट्रेशन करवाकर और व्यवस्थित ढंग से यात्रा करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें :- उत्तराखंड : दो साल बाद खुले केदारनाथ धाम के कपाट, दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु !!

असल में चार धाम यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर व्यवस्थाओं को लेकर सवाल खड़े हुए थे। इसी के चलते यह नयी व्यवस्था की गई है और अब रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग से लेकर परिवहन विभाग तक सरकार के सभी विभाग चार धाम यात्रा में बेहतर व्यवस्थाओं के लिए कवायद कर रहे हैं।

Pinterest
LinkedIn
Share
Telegram
WhatsApp